Sun. Jun 23rd, 2024

युवा पीढी को तम्बाकू से बचाने के लिए कानून का अनुपालन कराया जाना आवश्यक : डॉ नीलम

By Rashtra Samarpan May 29, 2019

रामगढ़। बुधवार को सिविल सर्जन डा॰ नीलम चौधरी की अध्यक्षता में जिला तम्बाकू नियंत्रण समन्वय समिति की बैठक का आयोजन उपायुक्त सभागार रामगढ़ में किया गया। इस कार्यक्रम के अंतर्गत चालानिंग प्रक्रिया को नियमित करने तथा कोटपा की धारा 5 एवं 7 के तहत छापामारी तथा किशोर न्याय बाल देखभाल एवं संरक्षा अधिनियम का अनुपालन सुनिश्चित करने हेतु इस कार्यक्रम को किया जाना आवश्यक बताया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सिविल सर्जन डा॰ चौधरी ने  कहा कि आने वाली युवा पीढी को तम्बाकू के लत से बचाने के लिए कानून का अनुपालन कराया जाना आवश्यक है। तम्बाकू पर रोक हम दो प्रकार से लगा सकते है या तो तम्बाकू का इस्तेमाल करने वाले को जागरुक करके या तम्बाकू उत्पाद के बिक्री करने वाले दूकानदारों को कनून का अनुपालन करने हेतु कानून के अनुरुप कार्रवाई करके। तम्बाकू नियंत्रण की आवश्यकता पर चर्चा करते हुए श्री रिम्पल झा कार्यक्रम समन्वयक, सोशियो इकोनाॅमिक एण्ड एजुकेशनल डेवलाॅपमेंट सोसाइटी सीड्स ने कहा कि तम्बाकू नियंत्रण हेतु सभी विभागों खासकर पुलिस एवं प्रसाशनिक पदाधिकारियों का सहयोग आवश्यक है ताकि कानून का अनुपालन सुनिश्चित करवाकर आम जनता को जागरुक किया जा सके। उन्होने विश्व तम्बाकू  निषेध दिवस के अवसर पर दिनांक 31/05/2019 को रामगढ़ जिला अन्तर्गत सहिया साथीयों द्वारा रैली निकाल कर लोगो को तम्बाकू सेवन ना करने की शपथ दिलाए जाने की बात कही। उन्होने बताया कि  24 मई से 15 जुन तक तम्बाकू निषेध अभियान के रूप में मनाया जाना है। बैठक में सभी स्कुलो को तम्बाकू मुक्त घोषित करते हुए 100 गज के दायरे को पीली रेखा से रेखांकित करने की चर्चा की गई । जिला नोडल पदाधिकारी डा0 महालक्ष्मी प्रसाद ने  तम्बाकू की रोकथाम हेतु जिला तम्बाकू नियंत्रण कोषांग के द्वारा प्रचार प्रसार, स्कूल कार्यक्रम एवं नुक्कड नाट्क के माध्यम से समाज के सभी वर्ग को जागरुक करने पर जोर दिया।

उक्त बैठक में जिला नोडल पदाधिकारी ने बैठक में भाग लेने के लिए सभी विभागों के पदाधिकारीयों स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियो, तकनीकी सहयोगी संस्था सीड्स के पदाधिकारीयों एवं मिडिया के सदस्यों का आभार व्यक्त किया। कार्यशाला में जिला आपूर्ति पदाधिकारी श्री भोगेन्द्र ठाकुर सिविल सर्जन डा॰ नीलम चौधरी, डा॰ महालक्ष्मी प्रसाद, उपाधीक्षक सदर अस्पताल डा॰ अवधेश कुमार सिंन्हा, जिला सूचना जनसम्पर्क पदाधिकारी सुषमा बड़ाइक, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, देवेन्द्र भूषण श्रीवास्तव, डा॰ ए॰ के॰ पाठक, डी॰ आर॰ सी॰ एच॰ ओ॰ जिला तम्बाकू नियंत्रण कोषांग के सावन कुमार ठाकुर, पंकज सिन्हा एवं सीड्स के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी दीपक कुमार एवं जिला समन्वयक  भोला पाण्डे उपस्थित थे।

 | Website

राष्ट्र समर्पण एक राष्ट्र हित में समर्पित पत्रकार समूह के द्वारा तैयार किया गया ऑनलाइन न्यूज़ एवं व्यूज पोर्टल है । हमारा प्रयास अपने पाठकों तक हर प्रकार की ख़बरें निष्पक्ष रुप से पहुँचाना है और यह हमारा दायित्व एवं कर्तव्य भी है ।

By Rashtra Samarpan

राष्ट्र समर्पण एक राष्ट्र हित में समर्पित पत्रकार समूह के द्वारा तैयार किया गया ऑनलाइन न्यूज़ एवं व्यूज पोर्टल है । हमारा प्रयास अपने पाठकों तक हर प्रकार की ख़बरें निष्पक्ष रुप से पहुँचाना है और यह हमारा दायित्व एवं कर्तव्य भी है ।

Related Post

error: Content is protected !!