Wed. Jun 12th, 2024

युवा दिवस पर डोरंडा कॉलेज में व्याख्यान का आयोजन!

By Rashtra Samarpan Jan 12, 2023

 

युवा सप्ताह एवं युवा दिवस के उपलक्ष्य पर एनएसएस एवं झारखंड सरकार संस्कृति मंत्रालय के संयुक्त तत्वधान में आयोजित स्वामी विवेकानंद जयंती व्याख्यान महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ बीपी वर्मा की अध्यक्षता में हुई। मुख्य अतिथि डा के सी प्रसाद, पूर्व संकायाध्यक्ष राँची विश्वविद्यालय राँची, विशिष्ट अतिथी चिराग परमार, विवेकानंद केंद्र रहे। कार्यक्रम का विधिवत उदघाटन स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन कर किया है।प्राचार्य डाॅ वी पी वर्मा ने आगत अतिथियों को पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया। प्राचार्य ने अपने उद्बोधन में कहा स्वामी विवेकानंद ने भारत को गौरवशाली देश बनाया। हम सबों को बनो और बनाओ के साथ साथ जागो और जगाओ के मंत्र को साधना होगा। युवाओं के आदर्श स्वामी विवेकानंद के जीवन और कृति आज भी जीवंत है। मुख्य अतिथि डाॅ के सी प्रसाद ने कहा विवेकानंद का दर्शन था की हमें ज्यादा बोलकर नही बल्कि मैन टू मैन कानटेक्ट करके संभव है। उन्होंने विञान से संबंधित उदाहरण देकर यह समझाने का प्रयास किया की वजन को परिभाषित करना कठिन है लेकिन हेविंग द सेम वेट को मानना ही मनुष्य को महान बनाता है। उन्होंने विवेकानंद के भिन्न भिन्न प्रकार के संस्मरण को बतलाया जिससे उनके स्वाभिमान, देश प्रेम, पारिवारिक भाव, भक्ति, शक्ति को प्रतिबिंबित करता है। उन्होंने विद्यार्थीयों को विवेकानंद के उस संदेश को बतलाया कि आप अपने लक्ष्य को देश प्रेम में बांध दीजिये क्योंकि सार्ट कट विल कट योर साॅट। कार्यक्रम में रौशन, सृजन,रोहिणी, शिबा कौशर, रूबी प्रवीण,पूजा कुमारी ने सामुहिक रूप से जिनके ओजस्वी वचनों से गुंज उठा था विश्व गगन वही प्रेरणा पुंज हमारे स्वामी पूज्य विवेकानंद सामुहिक गीत से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। इकोनोमिक्स के विद्यार्थी आकाश कुमार ने भाषण की प्रस्तुति दी। इतिहास विभाग के संकल्प ने स्वामी विवेकानंद का रूप धारण कर उनके आदर्श वाक्यों को कहा। साथ ही आज राष्ट्रीय युवा दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के सफल विद्यार्थी को पुरस्कृत किया गया। जिसमें इंटर कामर्स की प्रीती कुमारी ने स्वामी विवेकानंद की तस्वीर बनायी जिसके उत्साहवर्धन के लिये कामर्स के सभी शिक्षकों द्वारा ग्यारह सौ रूपये देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य ने कहा कि ऐसे विद्यार्थी जिनमें प्रतिभा है उन्हे समय समय पर उत्साहित एवं पुरस्कृत किया जायेगा। साथ ही स्वामी विवेकानंद युवा नेतृत्व विकास कार्यशाला में चयनित महाविद्यालय के छः विद्यार्थीयों को प्रमाण पत्र दिया गया। युवा सप्ताह के अवसर पर महाविद्यालयीन स्तर पर आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं मे प्रथम द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को प्राचार्य ने प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। उन्होंने इस अवसर पर सभी शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मचारी को शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर सभी विभाग के  शिक्षक व विद्यार्थी उपस्थित रहे।कार्यक्रम का संचालन रोहिणी ने किया व धन्यवाद ञापन अदिबा ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में एनएसएस की प्रोग्राम आफिसर डाॅ शालीनी सहित अरमान, डा ओम प्रकाश की सराहनीय भूमिका रही।

Website | + posts

राष्ट्र समर्पण एक राष्ट्र हित में समर्पित पत्रकार समूह के द्वारा तैयार किया गया ऑनलाइन न्यूज़ एवं व्यूज पोर्टल है । हमारा प्रयास अपने पाठकों तक हर प्रकार की ख़बरें निष्पक्ष रुप से पहुँचाना है और यह हमारा दायित्व एवं कर्तव्य भी है ।

By Rashtra Samarpan

राष्ट्र समर्पण एक राष्ट्र हित में समर्पित पत्रकार समूह के द्वारा तैयार किया गया ऑनलाइन न्यूज़ एवं व्यूज पोर्टल है । हमारा प्रयास अपने पाठकों तक हर प्रकार की ख़बरें निष्पक्ष रुप से पहुँचाना है और यह हमारा दायित्व एवं कर्तव्य भी है ।

Related Post

error: Content is protected !!