Sun. Jun 23rd, 2024

बेटी बचेंगी तभी समाज बचेगाः उपायुक्त

By Rashtra Samarpan Jan 21, 2019

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर चार दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ

शहर के लोहार टोला स्थित गांधी स्मारक प्लस टू उच्च विद्यालय में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर चार दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ सोमवार को उपायुक्त राजेश्वरी बी की उपस्थिति में हुआ। कार्यशाला को संबोधित करते हुए जिले की महिला अधिकारियों ने उपस्थित स्कूली छात्राओं के साथ अपने अनुभव साझा करते हुए पढ़ लिख कर सामाजिक बुलंदियों को हासिल करने की प्रेरणा दी और कहा आज लड़कियां किसी भी क्षेत्र में लड़कों से पीछे नहीं है। सुनियोजित विभागीय कलाकारों के द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर प्रेरणादायक गीत प्रस्तुत किया गया। कार्यशाला को संबोधित करते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा लिंग भेद के कारण देश में लड़कों की तुलना में लड़कियों की जनसंख्या में लगातार कमी आ रही है। विज्ञान के कारण जहां एक ओर लोगों को काफी सहूलियतें हासिल हो रही है वहीं हमारे देश में बेटियों के लिए विज्ञान अभिशाप साबित हो रहा है। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा लड़कियों में प्रकृति ने ऐसी क्षमता दी है कि वो हर काम सफलतापूर्वक कर सकती हैं। पढ़ाई के क्षेत्र में लड़कियां हमेशा लड़कों से बेहतर प्रदर्शन करती हैं पर अभिभावकों के अदूरदृष्टि और समाज में लड़कियों के प्रति उदासीनता के कारण वो आर्थिक रूप से स्वावलंबी नहीं बन पा रही हैं। बेटियां कहीं भी रहे अपने दोनों परिवारों के बारे में हमेशा बेहतर सोचती हैं। उपायुक्त ने बताया लिंग भेद के रोकथाम के लिए जिले में टास्क फोर्स का गठन किया गया है। गर्भावस्था के दौरान अवैध रूप से लिंग जांच करने वाले संस्थानों पर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा बेटी बचेंगी तभी समाज बचेगा। इस अवसर पर केंद्र सरकार के 4 वर्षों की उपलब्धियों से संबंधित प्रदर्शनी का उपायुक्त ने फीता काटकर उद्घाटन किया। कार्यशाला में जिला समाज कल्याण पदाधिकारी कनक तिर्की, निबंधन पदाधिकारी श्वेता कुमारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी नम्रता जोशी सहित जिले के अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

 | Website

राष्ट्र समर्पण एक राष्ट्र हित में समर्पित पत्रकार समूह के द्वारा तैयार किया गया ऑनलाइन न्यूज़ एवं व्यूज पोर्टल है । हमारा प्रयास अपने पाठकों तक हर प्रकार की ख़बरें निष्पक्ष रुप से पहुँचाना है और यह हमारा दायित्व एवं कर्तव्य भी है ।

By Rashtra Samarpan

राष्ट्र समर्पण एक राष्ट्र हित में समर्पित पत्रकार समूह के द्वारा तैयार किया गया ऑनलाइन न्यूज़ एवं व्यूज पोर्टल है । हमारा प्रयास अपने पाठकों तक हर प्रकार की ख़बरें निष्पक्ष रुप से पहुँचाना है और यह हमारा दायित्व एवं कर्तव्य भी है ।

Related Post

error: Content is protected !!