Sun. Jul 14th, 2024

मिशन पिंक हेल्थ रामगढ़ का कैंप कस्तूरबा गांधी बालिका उच्च विद्यालय में लगाया गया ।

By Rashtra Samarpan Nov 20, 2018

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन पूरे विश्व में डॉक्टर्स का सबसे बड़ा एसोसिएशन है। एसोसिएशन अपने सदस्य डॉक्टर के साथ ही जनता के हित में काम करती आई है। इसी कड़ी में आईएमए ने इसी साल जुलाई महीने में जनहित के लिए एक योजना बनाई मिशन पिंक हेल्थ। सोमवार को मिशन पिंक हेल्थ का 16वां कैंप डॉ महालक्ष्मी प्रसाद , डॉ सांत्वना शरण को चेयर पर्सन मिशन पिंक हेल्थ झारखंड एवं डॉ अनुपम सिंह सचिव मिशन पिंक हेल्थ रामगढ़ की अध्यक्षता में कस्तूरबा गांधी बालिका उच्च विद्यालय में लगाया गया। जिसमें 600 किशोरी बच्चियों को आयरन, फोलिक एसिड एवं कृमि नाशक अल्बेंडाजोल का टेबलेट एवं सैनिटरी नैपकिन का मुफ्त में वितरण किया गया।

mission_pink_health_ramgarh3

स्कूल के प्रिंसिपल को फर्स्ट एड बॉक्स दिया गया। उपस्थित सभी किशोरियों का हिमोग्लोबिन ऐस्टीमेशन टेस्ट किया गया। मिशन पिंक हेल्थ का मुख्य एजेंडा है पूरे जिले की सभी किशोरी बच्चियों में एनेमिया का खात्मा। इसके अलावा किशोरियों को मेंस्ट्रुअल हाइजीन यानी मासिक के समय खुद से की जाने वाली सावधानी के बारे में बताया गया। इसके अलावा शारीरिक छुअन के अंतर को समझना , गुड एवं बैड टच का विस्तार से चर्चा करना, भ्रूण हत्या, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ एवं बेटी को सफल बनाओ, आओ गांव चले, आओ स्कूल चले आदि विषय पर चर्चा की गई। आईएमएफ फूड सेफ्टी इनीशिएटिव के झारखंड राज्य के सचिव डॉ ठाकुर मृत्युंजय कुमार सिंह ने बताया कि करीब 200 बीमारियां असुरक्षित भोजन एवं गंदे पानी के सेवन से होती है। अकेले डायरिया प्रत्येक वर्ष 1 मिलियन से ज्यादा बच्चों के मौत के लिए जिम्मेदार है। इसका प्रमुख लक्षण होता है पेट में दर्द होना, उल्टी होना एवं दस्त होना। इस स्थिति में ज्यादा से ज्यादा ओआरएस लेनी चाहिए और ठीक नहीं होने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। डॉक्टर सिंह ने ओआरएस बनाने की विधि बताई 1 लीटर पानी में एक नींबू एक चम्मच चीनी और एक चुटकी नमक। इसके साथ ही डॉक्टर सिंह ने हाथ साफ करने केे सातो स्टेप को प्रैक्टिकल करके समझाया। प्रोग्राम के अंत में जीडब्ल्यूए की अध्यक्षा पूनम सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन किया। आज के कार्यक्रम में डॉ महालक्ष्मी प्रसाद , डॉ सांत्वना शरण, डॉ सुधीर आर्या, रेखा सेन, मधु बरेलिया, योगिता दास, नुपुर चंद्र एवंअन्य उपस्थित थे।

 | Website

राष्ट्र समर्पण एक राष्ट्र हित में समर्पित पत्रकार समूह के द्वारा तैयार किया गया ऑनलाइन न्यूज़ एवं व्यूज पोर्टल है । हमारा प्रयास अपने पाठकों तक हर प्रकार की ख़बरें निष्पक्ष रुप से पहुँचाना है और यह हमारा दायित्व एवं कर्तव्य भी है ।

By Rashtra Samarpan

राष्ट्र समर्पण एक राष्ट्र हित में समर्पित पत्रकार समूह के द्वारा तैयार किया गया ऑनलाइन न्यूज़ एवं व्यूज पोर्टल है । हमारा प्रयास अपने पाठकों तक हर प्रकार की ख़बरें निष्पक्ष रुप से पहुँचाना है और यह हमारा दायित्व एवं कर्तव्य भी है ।

Related Post

error: Content is protected !!