Sun. Jun 23rd, 2024

जयंत सिन्हा ने ग्रामीणों के साथ चौपाल लगाकर किया जनसंवाद

By Rashtra Samarpan Jan 18, 2019

हज़ारीबाग सांसद सह केंद्रीय नागर विमानन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने रामगढ़ ज़िले के दुलमी प्रखंड की कुल्ही, पोटमदगा, इचातु पंचायत व दुलमी बाज़ार का दौरा किया

कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को ‘वोट एक, लाभ अनेक’ का अर्थ समझाते हुए विभिन्न पंचायतों में चौपाल लगाकर ग्रामीणों के साथ संवाद किया।

जयंत सिन्हा ने लोगों को बताया कि वह क्षेत्र के प्रत्येक गांव के विकास हेतु निरंतर कार्यरत हैं।आगे उन्होंने बताया कि केंद्र की मोदी सरकार व राज्य में रघुबर सरकार की सैकड़ों महत्वकांक्षी योजनाओं के क्रियान्वयन से हज़ारीबाग एवं रामगढ़ का विकास हुआ है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से सड़कों का जाल क्षेत्र के कई जगहों पर बिछाया जा रहा है । सौभाग्य योजना व पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना से क्षेत्र का प्रत्येक गांव बिजली पहुंच चुकी है। उज्ज्वला योजना से क्षेत्र की महिलाओं के बीच 1,18,658 गैस कनेक्शन व चूल्हों का वितरण हो चुका है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत क्षेत्र में अब तक 18,000 घरों का निर्माण किया जा चुका है। विश्व की सबसे बड़ी हेल्थकेयर योजना ‘आयुष्मान भारत’ से क्षेत्र के 4,77,000 परिवारों को प्रत्येक वर्ष ₹5 लाख का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिलेगा। साथ ही क्षेत्र के 60 हज़ार घरों तक ₹400 करोड़ की लागत से गैस पाइप लाइन पहुंचाई जाने की योजना है।

श्री सिन्हा ने बताया कि सरकार की सैकड़ों योजनाओं से क्षेत्रवासी लाभान्वित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम हज़ारीबाग संसदीय क्षेत्र को विकास कार्यों में देश का सबसे बेहतर क्षेत्र बनाने हेतु कार्यरत हैं। हमारा लक्ष्य अंत्योदय है और हम *साफ नियत, सही विकास के मार्ग पर निरंतर आगे बढ़ रहे हैं व सबका साथ, सबका विकास कर रहे हैं। कार्यक्रम में उपस्थित पोटमदगा पंचायत के लोगों ने बताया कि उन्हें केंद्र सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जैसे गैस चूल्हा, राशन कार्ड व शौचालय इत्यादि मिला है। उन्होंने कहा कि पहले छप्पर की छत थी जिससे बरसात में पानी रिसता था तथा सर्दियों में शीतलहर का सामना करना पड़ता था परंतु आज उन्हें प्रधानमंत्री के विकासोन्मुख प्रयास से पक्का मकान मिला है।

साथ ही उन्होंने बताया कि लकड़ी चूल्हे के जंजाल से उन्हें छुटकारा मिला है। अब गैस चूल्हे से उन्हें घंटो चूल्हे के धुएँ से जूझना नहीं पड़ता एवं उन्हें भोजन बनाने में बेहद कम समय लगता है। वहीं इचातु पंचायत की महिलाओं ने बताया कि शौचालय मिलने से हम नारियों का सम्मान बढ़ा है तथा बेटी-बहु को शौच हेतु अब बाहर नहीं जाना पड़ता है। उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री के नेतृत्व व हमारे सांसद जयंत सिन्हा के प्रयास से घर-घर शौचालय का निर्माण हुआ है। शौचालय से ना सिर्फ़ हमें स्वच्छता मिली बल्कि वर्तमान सरकार ने हम स्त्रियों की गरिमा व स्वाभिमान को भी ऊँचा किया है। जयंत सिन्हा के दिन भर के कार्यक्रम के दौरान क्षेत्र के सर्वांगीण विकास व सुविधाओं के विस्तार से लोगों में काफी प्रसन्नता दिखी। कार्यक्रम में ग्रामीणों ने अपनी रोज़मर्रा से जुड़ी समस्याओं से भी श्री जयंत सिन्हा जी को अवगत कराया जिस पर उन्होंने अधिकारियों को समस्याओं का शीघ्र निवारण करने का आदेश दिया।

कार्यक्रम के अंत में जयंत सिन्हा ने कहा कि जनता के मन में भाजपा के प्रति विश्वास व स्नेह देखकर अभिभूत हूँ। हमने साफ नियत से सही व सबका बहुमुखी विकास किया है। यह सिर्फ ‘कमल का कमाल’ ही है जिसने क्षेत्र में विकास के नए कीर्तिमान स्थापित कर दिखाए हैं।

 | Website

राष्ट्र समर्पण एक राष्ट्र हित में समर्पित पत्रकार समूह के द्वारा तैयार किया गया ऑनलाइन न्यूज़ एवं व्यूज पोर्टल है । हमारा प्रयास अपने पाठकों तक हर प्रकार की ख़बरें निष्पक्ष रुप से पहुँचाना है और यह हमारा दायित्व एवं कर्तव्य भी है ।

By Rashtra Samarpan

राष्ट्र समर्पण एक राष्ट्र हित में समर्पित पत्रकार समूह के द्वारा तैयार किया गया ऑनलाइन न्यूज़ एवं व्यूज पोर्टल है । हमारा प्रयास अपने पाठकों तक हर प्रकार की ख़बरें निष्पक्ष रुप से पहुँचाना है और यह हमारा दायित्व एवं कर्तव्य भी है ।

Related Post

error: Content is protected !!