Sun. Jun 23rd, 2024

एकल विद्यालय ग्राम गोरातु में वनयात्रा का आयोजन , रांची चैप्टर की सह समिति का गठन

By Rashtra Samarpan May 22, 2019



रामगढ़। एकल अभियान रामगढ अंचल के तत्वाधान में बुधवार को दुलमी प्रखंड के गोडातु एवं उसरा पंचायत में चल रहे एकल विद्यालय ग्राम में वनयात्रा का आयोजन किया गया । इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से रांची चैप्टर की अध्यक्षा रेखा जैन सहित रांची एवं रामगढ के कई गणमान्य लोग उपस्थित हो कर बच्चों को पाठ्य सामग्री एवं खिलौनों का वितरण किया ।

 रांची और रामगढ़ से आए हुए वनयात्रियों का स्वागत ग्रामीणों के द्वारा भारतीय संस्कृति और पद्धति के अनुसार ढोल नगाड़ों और फूल मालाओं के साथ किया गया।

सभी लोगों ने गोड़ातू ग्राम के एकल विद्यालय एवं गांव में चल रहे पंचमुखी शिक्षा के विषय में ग्रामीणों के साथ बातचीत की। उसी गांव की एकल विद्यालय की विद्यार्थी रही सविता ने दसवीं कक्षा में पूरे जिले में नौवां स्थान प्राप्त किया उसे भी रांची से आए हुए अतिथियों ने सम्मान कर उपहार प्रदान किया।

 रांची से आई रेखा जैन ने रामगढ़ में  राँची चैप्टर की सह समिति का गठन किया गया जिसमें  संरक्षक अरुणा जैन, अध्यक्ष उर्मिला शाह सचिव ममता अग्रवाल एवं उपाध्यक्ष के रूप में अशोक जैन की घोषणा की गई वहीं वंदना मोदी, अशोक मोदी एवं दीप्ति को सदस्य के रूप में घोषणा की गई। रामगढ़ से सदस्य के रूप में मिथिलेश जैन, सुधा गोयल, विनीता गोयंका, रजनी अग्रवाल , पुष्पा अग्रवाल, जेके शर्मा, विनय कुमार जैन एवं गोविंद लाल अग्रवाल की घोषणा की गई।

 बताते चलें की एकल अभियान के तहत पूरे देशभर में 86 हज़ार गाँवों में एकल विद्यालय चलाये जा रहे है उसी क्रम में रामगढ अंचल के अंतर्गत कुल 480 गाँवों में एकल विद्यालय चल रहे हैं । एकल अभियान के कामों को भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी सराहा है और कहा है की भारत की एक मात्र संस्था एकल अभियान के माध्यम से उन स्थानों पर भी विद्यालय चलाये जा रहे हैं जहाँ पर किसी भी तरह का विकास कार्य नहीं हो पाए थे मगर एकल अभियान के जरिये पुरे देश के सुदूर गाँवों में भी शिक्षा और स्वास्थ्य पहुँच रही है।

 | Website

राष्ट्र समर्पण एक राष्ट्र हित में समर्पित पत्रकार समूह के द्वारा तैयार किया गया ऑनलाइन न्यूज़ एवं व्यूज पोर्टल है । हमारा प्रयास अपने पाठकों तक हर प्रकार की ख़बरें निष्पक्ष रुप से पहुँचाना है और यह हमारा दायित्व एवं कर्तव्य भी है ।

By Rashtra Samarpan

राष्ट्र समर्पण एक राष्ट्र हित में समर्पित पत्रकार समूह के द्वारा तैयार किया गया ऑनलाइन न्यूज़ एवं व्यूज पोर्टल है । हमारा प्रयास अपने पाठकों तक हर प्रकार की ख़बरें निष्पक्ष रुप से पहुँचाना है और यह हमारा दायित्व एवं कर्तव्य भी है ।

Related Post

error: Content is protected !!