Advertisement

इक्कीसो महादेव और स्वर्णरेखा को बचाने के लिए पोस्टकार्ड बनेगा हथियार!

By Rashtra Samarpan Aug 21, 2023

स्वर्णरेखा और हरमू नदी के संगम पर स्थित नागवंशी धरोहर इक्कीसो महादेव को बचाने की मुहिम अब रंग ला रही है।

रांची के स्वतंत्र पत्रकार सुधीर शर्मा के द्वारा स्वर्णरेखा की सफाई और प्राचीन 21 शिवलिंगों को संरक्षित करने के  अभियान को लोगों का व्यापक समर्थन मिल रहा है।

अब स्वर्णरेखा उत्थान समिति के द्वारा व्यापक स्तर पर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को पोस्टकार्ड लिखने का अभियान चलाया जाएगा, समिति के सदस्य हरेक परिवार से स्वर्णरेखा और इक्कीसो महादेव को बचाने के लिए पोस्टकार्ड लिखने की अपील करेंगे।

समिति के सुधीर शर्मा ने बताया कि इसकी औपचारिक शुरुआत 22 अगस्त से किशोरगंज स्थित एल.पी. पब्लिक स्कूल से की जाएगी, जहां के 600 बच्चे प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को पोस्टकार्ड लिखेंगे। सुधीर ने बताया कि कई स्कूलों ने इस अभियान में भाग लेने पर अपनी सहमति जताई है। पहले चरण में रांची के अलावा रामगढ़, बुंडू, मैक्लुस्कीगंज एवं अन्य जगहों के स्कूली बच्चे इस अभियान का हिस्सा बनेंगे।

समिति की ओर से पूरे झारखंड से 21 लाख पोस्टकार्ड प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को लिखने का लक्ष्य रखा गया है। हर परिवार कम से कम 2 पोस्टकार्ड लिखें। 1 रुपया खर्च करके लोग इस विषय को अगर पोस्टकार्ड के माध्यम से आगे बढ़ते हैं तो निश्चित रूप से स्वर्णरेखा को स्वच्छ और इक्कीसो महादेव को संरक्षित किया जा सकेगा।

ज्ञातव्य है कि विगत 13 अगस्त को जनजागरूकता के उद्देश्य से स्वर्णरेखा के उद्गम स्थल रानीचुआं से लेकर चुटिया स्थित इक्कीसो महादेव तक की 21 किलोमीटर की पैदल कांवर यात्रा का भी आयोजन किया गया था। जिसमें 400 से अधिक कांवरियों ने इस यात्रा के माध्यम से लोगों को जागरूक किया।

इस कांवर यात्रा के बाद इक्कीसो महादेव में श्रद्धालुओं की संख्या में काफी बढ़ोत्तरी हुई है। लोग अब दूर दूर से इक्कीसो महादेव के दर्शन को आ रहे हैं।

लेकिन बुनियादी सुविधाओं के अभाव और गंदगी के कारण लोगों को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

समिति के इस पोस्टकार्ड अभियान से जुड़ने के लिए 7033559577, 9304619908 और 7004789033

पर संपर्क किया जा सकता है।

Website | + posts

राष्ट्र समर्पण एक राष्ट्र हित में समर्पित पत्रकार समूह के द्वारा तैयार किया गया ऑनलाइन न्यूज़ एवं व्यूज पोर्टल है । हमारा प्रयास अपने पाठकों तक हर प्रकार की ख़बरें निष्पक्ष रुप से पहुँचाना है और यह हमारा दायित्व एवं कर्तव्य भी है ।

By Rashtra Samarpan

राष्ट्र समर्पण एक राष्ट्र हित में समर्पित पत्रकार समूह के द्वारा तैयार किया गया ऑनलाइन न्यूज़ एवं व्यूज पोर्टल है । हमारा प्रयास अपने पाठकों तक हर प्रकार की ख़बरें निष्पक्ष रुप से पहुँचाना है और यह हमारा दायित्व एवं कर्तव्य भी है ।

Related Post

Advertisment

Advertisement