Sun. Jul 14th, 2024

अब शायद रामगढ़ में नहीं होगा अवैध उत्खनन ! उपायुक्त हुईं सख्त ! बैठक के तुरंत बाद हो गई पहली छापेमारी ! किशोर और तेजू पर होगा FIR !

By Rashtra Samarpan May 28, 2022

 

अवैध खनन को लेकर पूरे झारखंड में कोहराम मचा हुआ है। झारखंड के सभी जिलों के उपायुक्त अब अवैध खनन रोकने के लिए तत्पर दिखाई दे रहे हैं। इसके पीछे का कारण यह भी कहा जा रहा है कि ईडी की जांच शुरू होने के बाद ही झारखंड सरकार ने सभी जिलों के उपायुक्त को सख्ती बरतने की बात कही है। इसी के बाद सभी उपायुक्त अपने-अपने जिलों में बैठक कर अवैध उत्खनन को रोक लगाने की कोशिश में लगे हुए हैं। 

इसी क्रम में रामगढ़ जिले में भी अवैध उत्खनन की रोकथाम के लिए रामगढ़ की उपायुक्त माधवी मिश्रा की अध्यक्षता में जिला समाहरणालय सभाकक्ष और प्रशासनिक, पुलिस एवं सीसीएल के अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की शुरुआत करते हुए रामगढ़ के पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार ने सीरियल सहित अन्य परियोजना के प्रबंधकों सभी अंचल अधिकारियों थाना प्रभारियों को जिले के सभी क्षेत्रों में कोयला बालू पत्थर सहित किसी भी प्रकार के अवैध खनन पर पूरी तरह से रोक लगाने को लेकर निर्देश दिया। उपायुक्त द्वारा अवैध खनन पर पूरी तरह से रोक सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया गया। इस दौरान उन्होंने परियोजना के अंतर्गत किसी भी अधिकारी एवं कर्मी के द्वारा कार्य नहीं करने एवं अवैध खनन में दोषी पाए जाने पर उन पर एफ आई आर दर्ज कराते हुए कार्यवाही करने का निर्देश दिया है। साथ ही सीरियल के सभी महा प्रबंधकों को उनके परियोजनाओं में एंट्री और एग्जिट प्वाइंट पर सीसीटीवी कैमरे स्थापित करने का भी निर्देश दिया है। यह भी कहा गया कि आवश्यकता अनुसार स्थलों को चिन्हित कर वहां चेकपोस्ट का निर्माण कराएं एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित करने का काम करें। 

इसके बाद उपायुक्त ने सभी अंचल अधिकारी एवं थाना प्रभारियों को उनके क्षेत्र में एक भी वाहन से अवैध खनन नहीं होने देना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। कहा गया कि दोषियों को पकड़ते ही तुरंत उन पर एफ आई आर दर्ज कराया जाए और कड़ी कार्रवाई की जाए। 

बैठक के दौरान उपायुक्त ने अवैध खनन पर रोक लगाने हेतु योजनाबद्ध तरीके से काम करते हुए यह भी कहा कि साइकिल से जो लोग कोयला ले जा रहे हैं उन लोगों पर भी आवश्यक करवाई की जाए।

अवैध उत्खनन की जानकारी मिलते ही हुई छापेमारी 

इन सबके बीच रामगढ़ जिले के अरगड्डा क्षेत्र से अवैध उत्खनन की तस्वीरें आई है। यह तस्वीर अरगड्डा झौपड़ी के सपीप की है।इस बैठक की सफलता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अवैध उत्खनन की तस्वीर प्राप्त होते ही प्रशासन सजग हो गया। जैसे यह तस्वीर प्रशासन के पास पहुंची वैसे ही प्रशासन छापेमारी करने उक्त स्थान पर पहुंच गई।  छापामारी करने के लिए जिला खनन पदाधिकारी और रामगढ़ के अनुमंडल पदाधिकारी दोनों पहुंचे हुए थे। यहां पर दो ट्रैक्टर अवैध कोयला को जब्त किया गया। साथ ही कोयले से भरी बोरियों को भी अपने कब्जे में लिया गया है। 

एसडीपीओ किशोर रजक के अनुसार अवैध उत्खनन करने वाले किशोर रवानी और तेजू खान के ऊपर मामला दर्ज किया जाएगा।  इसी क्रम में यह भी पता चला है कि यहां वर्षों से अवैध उत्खनन का कार्य चल रहा था। हालांकि प्रशासन की इस कार्रवाई के बाद बताया जा रहा है कि लगभग डेढ़ टन कोयला जब्त किया गया है। 

 | Website

राष्ट्र समर्पण एक राष्ट्र हित में समर्पित पत्रकार समूह के द्वारा तैयार किया गया ऑनलाइन न्यूज़ एवं व्यूज पोर्टल है । हमारा प्रयास अपने पाठकों तक हर प्रकार की ख़बरें निष्पक्ष रुप से पहुँचाना है और यह हमारा दायित्व एवं कर्तव्य भी है ।

By Rashtra Samarpan

राष्ट्र समर्पण एक राष्ट्र हित में समर्पित पत्रकार समूह के द्वारा तैयार किया गया ऑनलाइन न्यूज़ एवं व्यूज पोर्टल है । हमारा प्रयास अपने पाठकों तक हर प्रकार की ख़बरें निष्पक्ष रुप से पहुँचाना है और यह हमारा दायित्व एवं कर्तव्य भी है ।

Related Post

error: Content is protected !!