Sun. Jul 14th, 2024

पत्रकार संघ द्वारा सोशल मीडिया पर फेक न्यूज़ और साइबर क्राइम पर कार्यशाला का आयोजन

By Rashtra Samarpan Aug 18, 2019

जमशेदपुर। एआईएसएम जर्नलिस्ट वेलफेयर एसोसिएशन की जमशेदपुर के डिमना रिसोर्ट स्थित कार्यशाला में सोशल मीडिया पर सावधानी की जरूरत को लेकर विचार रखे गए.

इस अवसर पर एसोसिएशन के सोशल मीडिया प्रभारी और टेक्निकल हेड रितेश कश्यप ने सोशल मीडिया पर पत्रकारों को फेक न्यूज़ और अन्य कई महत्वपूर्ण विषयों पर सावधानी बरतने की जानकारी दी.उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया पर आने वाले वीडियो,फोटो एवं अन्य तथ्यों को परखने के लिए गूगल में जानकारी दी गई है,जिससे आप उस तथ्य की पुष्टि कर सकते हैं. इसके अलावा उन्होंने बताया कि पत्रकारों को इस प्रकार की भ्रामक और तथ्यहीन खबरों से हमेशा सावधान रहने की जरूरत है.जिस प्रकार पत्रकारों और मीडिया हाउस को लोग समाज का आईना समझते हैं उसी प्रकार सोशल मीडिया पर पत्रकारों द्वारा दी जाने वाली जानकारी को भी लोग सच समझ लेते हैं,इसलिए ऐसी खबरों से हमें बचकर चलने की आवश्यकता है.

आईटी क्षेत्र से जुड़े और एसोसिएशन में हाल में ही सलाहकार के रूप में जुड़े सुधीर कुमार ने बताया कि जिस तरह से डिजिटल सुविधाओं का उपयोग बढा़ है उसी प्रकार से अपराध की श्रेणी में भी हाईटेक रूप से इजाफा हुआ है.उन्होंने कहा कि अब लोग तकनीकी रूप से सक्षम होकर हाईटेक क्राइम करने में जुड़े हैं जिसमें फेक न्यूज़ के साथ-साथ लोगों के खाते से पैसे गायब करने के लिए कई प्रकार के सॉफ्टवेयर तैयार हो चुके हैं.इनसे हमें बचने की आवश्यकता है.सुधीर कुमार ने बताया कि आज कल सोशल मीडिया पर लोग चेहरा पहचानो और लकी ड्रॉ जैसे कई प्रकार के लिंक शेयर करते हैं जो कि सिर्फ और सिर्फ आपके डेटा चोरी करने का हाईटेक तरीका है,यह डाटा हैकर्स के पास जमा हो रहा है.आपका डाटा असुरक्षित होने से आपके खाते और आपकी आईडी को हैक करना बहुत आसान हो जाता है.

पूर्व प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष और वरिष्ठ पत्रकार धर्मेंद्र मिश्रा ने कहा कि आधुनिक युग में पत्रकारों को पत्रकारिता से हटकर सामाजिक दायित्वों का भी निर्वहन करना चाहिए क्योंकि मनुष्य एक सामाजिक प्राणी भी है.उन्होंने कहा कि एसोसिएशन द्वारा पहली बार ऐसा प्रयास किया जा रहा है कि ग्रामीण क्षेत्रों के पत्रकारों के लिए विशेष रूप से ऐसी कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है जो कि भविष्य के लिए एक अच्छी पहल साबित हो सकती है.
बिहार/झारखंड प्रभारी प्रीतम सिंह भाटिया ने कहा कि एसोसिएशन द्वारा फंड जेनरेशन के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जिसमें से पहला कार्यक्रम जमशेदपुर में होने वाला है और इसमें मुंबई के बॉलीवुड से बड़े स्टार को बुलाने की बात भी उन्होंने कही है.उन्होंने कहा कि पत्रकारों को एसोसिएशन द्वारा मिलने वाली तमाम सुविधाओं के साथ ही नववर्ष में बंगाल के मांदरमनी में भी 1 दिन के कार्यशाला और रंगारंग कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा.
एसोसिएशन के राष्ट्रीय सचिव पीके बाजपेई ने कहा कि एसोसिएशन द्वारा झारखंड में पत्रकारों के लिए कई महत्वपूर्ण कार्य किए जा रहे हैं,जिसके लिए झारखंड की पूरी टीम धन्यवाद की पात्र है.उन्होंने कहा कि इसी प्रकार एसोसिएशन के हर कदम से कदम मिलाकर राष्ट्रीय कमेटी भी चलने को तैयार है.बैठक में कोल्हान प्रभारी अमित मिश्रा और अध्यक्ष शंकर गुप्ता ने भी अपने विचार रखे.
कार्यक्रम का संचालन अमित मिश्रा जबकि धन्यवाद ज्ञापन शंकर गुप्ता ने किया.कार्यक्रम के अंत में पत्रकारों के बीच कोल्हान अध्यक्ष शंकर गुप्ता और प्रदेश पदाधिकारियों द्वारा प्रमाण पत्र और बायोमेट्रिक आईडी कार्ड भी बांटे गए.

इस कार्यशाला में मुख्य रूप से प्रदेश महासचिव सुनील पांडे,प्रदेश सलाहकार नागेंद्र शर्मा, कोल्हान उपाध्यक्ष गोविंद पाठक,जमशेदपुर शहरी जिला अध्यक्ष मनोज सिंह,महासचिव अरूप मजूमदारअनिरुद्ध महतो राकेश मिश्रा, अभिजीत सेन, रविकांत गोप,रासबिहारी मंडल,हिमांशु कुमार,कल्याण गोराई,मंटू शर्मा, मिथिलेश तिवारी, राजेंद्र राव, मुन्ना शर्मा, तनवीर सूरी,गोविंद पाठक,मोहम्मद अखलाक मोहम्मद कलीम उद्दीन,विद्या शर्मा,नागेंद्र शर्मा,राहुल कुमार,कमलेश सिंह,सुशील प्रसाद,राजा पाठक पर कई पत्रकार साथी उपस्थित थे.

 | Website

राष्ट्र समर्पण एक राष्ट्र हित में समर्पित पत्रकार समूह के द्वारा तैयार किया गया ऑनलाइन न्यूज़ एवं व्यूज पोर्टल है । हमारा प्रयास अपने पाठकों तक हर प्रकार की ख़बरें निष्पक्ष रुप से पहुँचाना है और यह हमारा दायित्व एवं कर्तव्य भी है ।

By Rashtra Samarpan

राष्ट्र समर्पण एक राष्ट्र हित में समर्पित पत्रकार समूह के द्वारा तैयार किया गया ऑनलाइन न्यूज़ एवं व्यूज पोर्टल है । हमारा प्रयास अपने पाठकों तक हर प्रकार की ख़बरें निष्पक्ष रुप से पहुँचाना है और यह हमारा दायित्व एवं कर्तव्य भी है ।

Related Post

error: Content is protected !!