Sun. Jun 23rd, 2024

सुनील अरोड़ा ने भारत के नये मुख्य चुनाव आयुक्त का पदभार ग्रहण किया

By Rashtra Samarpan Dec 2, 2018

सुनील अरोड़ा ने आज ओ.पी. रावत का स्थान लेते हुए भारत के 23वें मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) के रूप में कार्यभार संभाला। रावत ने अपना कार्यकाल संपन्न होने के बाद 01 दिसंबर, 2018 को पदत्याग किया था।

Description: C:UsersECI.COE-SEO1DownloadsIMG_5532.jpg

चुनाव आयुक्त का पदभार ग्रहण करने के पहले श्री अरोड़ा 01 सितंबर, 2017 से भारतीय चुनाव आयोग में चुनाव आयुक्त के रूप में कार्य कर रहे थे। इस अवधि के दौरान चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश, गुजरात, त्रिपुरा, मेघालय, नगालैंड एवं कर्नाटक में सफलतापूर्वक चुनावों का आयोजन किया। इसी प्रकार जिन पांच राज्यों- छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, मिजोरम, राजस्थान एवं तेलंगाना में जहां चुनाव हो रहे हैं, वहां चुनाव प्रक्रिया संपन्न होने के विभिन्न चरणों में हैं। वहां मतों की गिनती 11 दिसंबर, 2018 को होगी। सीईसी के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान 17वीं लोकसभा के आम चुनाव होंगे। इन आम चुनावों के अतिरिक्त, सिक्किम, आंध्र प्रदेश, अरूणाचल प्रदेश, ओडिशा, महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड, दिल्ली राजधानी क्षेत्र, बिहार एवं जम्मू तथा कश्मीर के विधानसभा के चुनाव भी होंगे।

13 अप्रैल, 1956 को जन्मे श्री अरोड़ा 1980 बैच के राजस्थान कैडर के एक पूर्व भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी हैं, जो भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में सचिव के रूप में 30 अप्रैल, 2016 को सेवानिवृत्त हुए थे। 36 वर्षों के अपने सेवाकाल के दौरान उन्होंने राजस्थान सरकार तथा केन्द्र सरकार में विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर अपनी सेवाएं दीं।

उन्होंने कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय तथा सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में सचिव, 2002 से 2005 तक तत्कालीन इंडियन एयरलाइंस में अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक, एयर इंडिया, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड एवं राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के निदेशक मंडल के सदस्य जैसे महत्वपूर्ण पदों पर सेवाएं दीं। श्री अरोड़ा ने 2005-2013 में राजस्थान राज्य औद्योगिक विकास एवं निवेश निगम (रीको) के अध्यक्ष के रूप में तथा कई अन्य महत्वपूर्ण पदों के अतिरिक्त 2013-14 के दौरान राजस्थान सरकार में गृह मंत्रालय में अपर मुख्य सचिव के रूप में भी काम किया।

 | Website

राष्ट्र समर्पण एक राष्ट्र हित में समर्पित पत्रकार समूह के द्वारा तैयार किया गया ऑनलाइन न्यूज़ एवं व्यूज पोर्टल है । हमारा प्रयास अपने पाठकों तक हर प्रकार की ख़बरें निष्पक्ष रुप से पहुँचाना है और यह हमारा दायित्व एवं कर्तव्य भी है ।

By Rashtra Samarpan

राष्ट्र समर्पण एक राष्ट्र हित में समर्पित पत्रकार समूह के द्वारा तैयार किया गया ऑनलाइन न्यूज़ एवं व्यूज पोर्टल है । हमारा प्रयास अपने पाठकों तक हर प्रकार की ख़बरें निष्पक्ष रुप से पहुँचाना है और यह हमारा दायित्व एवं कर्तव्य भी है ।

Related Post

error: Content is protected !!