Sun. Jun 23rd, 2024

पंजाब रेजिमेंटल सेंटर में 259 जवानों का शानदार शपथ ग्रहण समारोह

By Rashtra Samarpan Apr 27, 2019


–रितेश कश्यप 

रामगढ | भारत में वीरों की कमी नहीं है और जब देशभक्ति की बात हो तो भारतीय सैनिक सबसे पहले याद आते हैं । इसी क्रम में शनिवार को पंजाब रेजिमेंटल सेंटर के किला हरी ड्रिल स्कवायर में जाकर हमारे देश पर मर मिटने वाले नौजवानों का शपथ ग्रहण समारोह में जाने का मौका मिला 


“सरफरोरोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है,  देखना है जोर कितना बाजुए कातिल में है” 

इस गीत को चरितार्थ करते हुए  रामगढ़ कैन्ट पंजाब रेजिमेंटल सेंटर  के ‘ किला हरी ड्रिल स्कवायर  में 259 नव प्रशिक्षित जवानों का शनिवार को शानदार शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया और देश पर कोई आंच ना आने देने की कसमें खाई । इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ब्रिगेडियर संजीव सोनी ने उपस्थित होकर जवानों का हौसला अफजाई की ।
              नौ महीनों के कठिन प्रशिक्षण के उपरांत इन नव प्रशिक्षित जवानों ने दर्शनीय परेड कीया परेड के दौरान मिलिटरी बैंड द्वारा बजाई जा रही धुन “कदम कदम बढाये जा” फिजाओं में आत्मविश्वास के साथ जोश घोल रही थी । परेड के बाद इन नव प्रशिक्षित जवानों ने धार्मिक ग्रन्थ भगवत गीता और गुरु ग्रंथ साहिब को साक्षी मान कर राष्ट्र के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर करने की शपथ ली।
      पंजाब रेजिमेन्टल ट्रेनिंग सेंटर के कमांडेंट ब्रिगेडियर संजीव सोनी ने परेड का निरीक्षण किया और परेड की सलामी ली । मुख्य अतिथि श्री सोनी ने इन नव जवानों को सफलतापूर्वक आधुनिक तकनीकों का उपयोग करते हुए प्रशिक्षण प्राप्त करने एवं पूर्ण होने पर बधाई देते हुए भविष्य में आने वाली चुनौतियों से अवगत कराया । उन्होने सभी को एक जुट  होकर कठिन परिश्रम वफादारी और ईमानदारी के साथ काम करते हुए भारतीय सेना को गौरवांवित करने पर जोर दिया। इस अवसर पर उन्होंने सैन्य प्रशिक्षण के दौरान अत्बल दर्जे का प्रदर्शन करने वाले नव प्रशिक्षित जवानों को मैडल तथा पुरस्कार प्रदान किये। श्री सोनी के संबोधन के बाद जवानों द्वारा परेड मैदान पर एक से बढ़कर एक शारीरिक प्रदर्शन किया और आये हुए दर्शकों का मन मोह लिया । कराटे , तलवारबाजी , चाकू का उपयोग सहित आत्मरक्षा के तरीके आदि का प्रदर्शन कर दिखाया गया । समारोह में आये हुए लोगों की तालियाँ भी जवानों के उत्कृष्ट प्रदर्शन के बाद नहीं रुक रही थी साथ ही दर्शकों की तालियाँ जवानों के उत्साह को कम नहीं होने दे रहा था
       इस  समारोह में पंजाब रेजिमेंटल सेंटर के सभी अधिकारीगणजेसीओज  अन्य पदाधिकारी एवं उनके परिवार साथ ही आर्मी स्कूल एवं केंद्रिय विद्यालय कई बच्चे इस परेड को देखने आये हुए थे । 

इस समारोह के विडियो न्यूज़ देखने के लिए क्लिक करें : 

 | Website

राष्ट्र समर्पण एक राष्ट्र हित में समर्पित पत्रकार समूह के द्वारा तैयार किया गया ऑनलाइन न्यूज़ एवं व्यूज पोर्टल है । हमारा प्रयास अपने पाठकों तक हर प्रकार की ख़बरें निष्पक्ष रुप से पहुँचाना है और यह हमारा दायित्व एवं कर्तव्य भी है ।

By Rashtra Samarpan

राष्ट्र समर्पण एक राष्ट्र हित में समर्पित पत्रकार समूह के द्वारा तैयार किया गया ऑनलाइन न्यूज़ एवं व्यूज पोर्टल है । हमारा प्रयास अपने पाठकों तक हर प्रकार की ख़बरें निष्पक्ष रुप से पहुँचाना है और यह हमारा दायित्व एवं कर्तव्य भी है ।

Related Post

error: Content is protected !!