Sun. Sep 8th, 2024

सोशल मीडिया और साइबर क्राइम पर कार्यशाला, झारखंड के कई पत्रकार हुए शामिल





सोशल मीडिया और साइबर क्राइम पर रखी गई पत्रकारों के लिए कार्यशाला

रामगढ़। एआईएसएम पत्रकार एसोसिएशन द्वारा रविवार को सोशल मीडिया एवं साइबर क्राइम के विषय पर शहर के पंचवटी होटल के सभागार में कार्यशाला रखी गई।
एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष अमित कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में यह कार्यशाला रखी गई थी जिसमें राष्ट्रीय सचिव पीके बाजपेई, प्रदेश प्रभारी प्रीतम सिंह भाटिया, प्रेस क्लब रामगढ़ के अध्यक्ष मनोज कुमार सिंह एवं रामगढ़ प्रेस क्लब के संरक्षक महावीर अग्रवाल, प्रदेश सलाहकार जगजीत सिंह जग्गी ने दीप प्रज्वलित कर कार्यशाला का शुभारंभ किया।

प्रदेश अध्यक्ष अमित कुमार सिन्हा के स्वागत भाषण के दौरान सभी अतिथियों का परिचय कराया  और  एसोसिएशन का  पूर्ण विवरण पत्रकारों के समक्ष रखा। श्री सिन्हा ने कहा कि पत्रकारों को सोशल मीडिया और साइबर क्राइम के बारे में जानकारी होनी आवश्यक है। पत्रकारों को इस आधुनिकीकरण के समय सजग रहने के लिए इस तरह के कार्यशाला का आयोजन एसोसिएशन कराता रहता है। प्रदेश सलाहकार करमजीत सिंह जग्गी को प्रदेश अध्यक्ष अमित कुमार सिन्हा ने मंच से उनके जन्मदिन की बधाई भी दी और उनके एसोसिएशन के प्रति सक्रियता को भी सराहा।

 प्रदेश सोशल मीडिया प्रभारी रितेश कश्यप ने आए हुए पत्रकारों को सोशल मीडिया एवं साइबर क्राइम पर अपनी बातें रखी। रितेश कुमार ने बताया कि पत्रकारों को सोशल मीडिया का इस्तेमाल अपनी खबरों के लिए जरूर करनी चाहिए साथ ही सोशल मीडिया पर फेक न्यूज़ को कैसे जांच पड़ताल की जाए इसकी भी जानकारी उन्होंने दी। आगे उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया पर पत्रकारों को वैसे पोस्ट नहीं डालनी चाहिए जो समाज के हित में सही नहीं होता और उन्होंने कहा कि पत्रकारों को अपनी लेख या पोस्ट तटस्थ होकर ही डालना चाहिए।
 रितेश ने पत्रकारों के बीच साइबर क्राइम को लेकर कई अहम बातें बताई और उनसे बचने के भी उपाय उन्होंने बताया। उन्होंने कहा कि साइबर क्राइम के तहत अपराधी आपकी निजी जानकारी इकट्ठा कर आप को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करते हैं इसलिए यही प्रयास होना चाहिए कि अपनी निजी जानकारी सोशल मीडिया पर ना डाली जाए। उन्होंने कहा कि आजकल के जमाने में कोई भी व्यक्ति या कोई संगठन किसी को मुफ्त में कुछ नहीं देता इसलिए ऐसे झांसे में ना आने की सलाह दी।

प्रदेश प्रभारी प्रीतम सिंह भाटिया ने  बताया कि एसोसिएशन के तरफ से किसी भी प्रकार की दुर्घटना में अगर पत्रकार की मृत्यु हो जाती है तो एसोसिएशन उस पत्रकार के घर वालों को ₹11000 की राशि प्रदान करेगा साथ ही उसके लिए सरकार से हर संभव मदद दिलाने का प्रयास करेगा। एसोसिएशन से जुड़ने के बाद सभी पत्रकारों को बायोमेट्रिक कार्ड प्रदान करने की बात कही गई ।

प्रेस क्लब रामगढ़ के अध्यक्ष मनोज सिंह ने एसोसिएशन के द्वारा कराए जा रहे कार्यशाला को पत्रकार हित में बताया और कहा कि इस तरह के कार्यशाला से पत्रकारों  को अपने काम करने में सहूलियत मिलेगी। उन्होंने कहा इस तरह के कार्यशाला से पत्रकारों को नई ऊर्जा मिलती है और उनके कार्यकुशलता में इजाफा होता है।

रामगढ़ प्रेस क्लब के संरक्षक महावीर अग्रवाल ने कहा कि पत्रकारों को खबर लिखने से पूर्व पक्ष और विपक्ष दोनों के बारे में विचार करना अति आवश्यक है तभी खबर में निष्पक्षता बनी रहेगी।

प्रदेश उपाध्यक्ष मोहम्मद सईद ने कहा कि एसोसिएशन पत्रकारों की उन्नति और उनकी परेशानियों को दूर के लिए हर वक्त तैयार रहता है। इस तरह के कार्यशाला का आयोजन से पत्रकार अपडेट रहते हैं।

राष्ट्रीय सचिव पीके बाजपेई ने बताया कि एसोसिएशन हर छोटे बड़े पत्रकारों के लिए है और किसी भी संगठन से जुड़ा हुआ पत्रकार इस संगठन में आसानी से जुड़ सकता है उसे किसी भी तरह की बाध्यता नहीं रहेगी।
कार्यक्रम का मंच संचालन बसंत कुमार के द्वारा किया गया ।
इस दौरान जमशेदपुर और रामगढ़ से दर्जनों पत्रकार मौजूद रहकर एसोसिएशन की सदस्यता ग्रहण की।

Website | + posts

राष्ट्र समर्पण एक राष्ट्र हित में समर्पित पत्रकार समूह के द्वारा तैयार किया गया ऑनलाइन न्यूज़ एवं व्यूज पोर्टल है । हमारा प्रयास अपने पाठकों तक हर प्रकार की ख़बरें निष्पक्ष रुप से पहुँचाना है और यह हमारा दायित्व एवं कर्तव्य भी है ।

By Rashtra Samarpan

राष्ट्र समर्पण एक राष्ट्र हित में समर्पित पत्रकार समूह के द्वारा तैयार किया गया ऑनलाइन न्यूज़ एवं व्यूज पोर्टल है । हमारा प्रयास अपने पाठकों तक हर प्रकार की ख़बरें निष्पक्ष रुप से पहुँचाना है और यह हमारा दायित्व एवं कर्तव्य भी है ।

Related Post

error: Content is protected !!