Mon. Sep 16th, 2024

सिविल सेवा परीक्षा को लेकर विद्यार्थियों को दिया गया मार्गदर्शन

चाणक्य आइएएस एकेडमी ने रामगढ़ में किया करियर वर्कशॉप
रामगढ़ |चाणक्य आईएएस एकेडमी द्वारा रामगढ़ के होटल शिवम में शनिवार को एक दिवसीय करियर वर्कशॉप का आयोजन किया गया । करियर वर्कशॉप में चाणक्य आईएएस एकेडमी के उपाध्यक्ष विनय मिश्रा, महाप्रबंधक रीम मिश्रा और सिविल सेवा परीक्षा 2018 में सफल अभ्यर्थी रैंक 529 देवराज दास ने बच्चों को मार्गदर्शन दिया ।

मानसिक रूप से व्यक्ति को स्मार्ट रहना जरूरी : विनय मिश्रा
करियर सेमिनार में चाणक्य आईएएस एकेडमी के उपाध्यक्ष विनय मिश्रा ने विद्यार्थियों से सीधा संवाद स्थापित कर सिविल सेवा परीक्षा में सफल होने का मंत्र दिया । संबोधित करते हुए यूपीएससी से जुड़े विषयों की तैयारी को लेकर विद्यार्थियों को सफलता की कला सिखाये । आगे कहा कि सिविल सेवा क्षेत्र में मानसिक रूप से व्यक्ति को स्मार्ट रहना जरूरी है ।  सिविल सेवा परीक्षा छात्रों से यह उम्मीद करती है कि छात्र जीवन के बेहतर समय पर  सही दिशा में एक अच्छे मार्गदर्शन के साथ अपनी तैयारी शुरू करें ।
विनय मिश्रा ने कहा कि चाणक्य आईएएस एकेडमी द्वारा संचालित तीन वर्षीय अपग्रटेड फ़ाउंडेशन कोर्स 12वीं पास करने के बाद एवं स्नातक में पढ़ रहे विद्यार्थियों के लिए मिल का पत्थर साबित हो रहा है । आप स्नातक करने के साथ साथ चाणक्य आईएएस एकेडमी द्वारा संचालित 3 वर्षीय फ़ाउंडेशन कोर्स भी सही समय में पूरा कर पाएंगे । जिससे यूपीएससी प्रिलिम्स और मेंस दोनों परीक्षा को देने में पूर्ण रूप से तैयार हो जाएंगे । अपग्रटेड फ़ाउंडेशन कोर्स के पहले वर्ष में यूपीएससी के आधारभूत जानकारी प्राप्त करेंगे । दूसरे वर्ष में उन विषयों को पुनः अध्ययन कर अपने आप को मजबूत बनाएँगे और तीसरे वर्ष टेस्ट सीरीज, मोक टेस्ट सहित सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर अपने आप को परीक्षा के लिए तैयार कर पाएंगे । 3 वर्ष तक लगातार दिल्ली से आए अनुभवी शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों को एक प्रशासक के रूप में तैयार करने के लिए हम हर संभव कोशिश करते है । हमारा संस्थान विद्यार्थियों के सफलता के लिए दृढ़ संकल्पित है । अगर 12वीं पास करने के बाद विद्यार्थी इस आधार पर पढ़ाई करते है तो सिविल सेवा परीक्षा में सफल होने की संभावना सकारात्मक हो जाती है ।

गिर कर उठना ही सफलता का रास्ता है : देवराज दास

वर्कशॉप में चाणक्य आईएएस एकेडमी से पढ़ कर सफल हुए अभ्यर्थी रैंक 529 देवराज दास ने बच्चों को सफलता के टिप्स दिए। उन्होने कहा कि जितना मेहनत आप अन्य प्रतियोगिता परीक्षा में करते हैं उतना ही मेहनत सिविल सेवा परीक्षा में करे तो तो आप सिविल सेवक बन सकते हैं । कहा कि जब आप तैयारी करेंगे तो इस दौरान काफी उतार चढ़ाव जीवन में आएगा इस दौरान आप टूटे तो खुद को संभाले। गिर कर उठना ही सफलता का रास्ता है । कहा कि मैंने चाणक्य आईएएस एकेडमी में परीक्षा की तैयारी शुरू की । शुरुआत में तो अपने पढ़ाई के दौरान निरंतरता नहीं बना पाया लेकिन फिर एके मिश्रा सर के मार्गदर्शन और उनके मोटिवेशन ने मेरे अंदर एक जुनून पैदा कर दिया । अपने लक्ष्य को निर्धारित कर लगातार मेहनत करने लगा। आप भी अपना लक्ष्य निर्धारित कर मेहनत करें तो अवश्य सफल होंगे । देवराज ने विनय मिश्रा, रीम मिश्रा एवं चाणक्य आईएएस एकेडमी परिवार के प्रति आभार प्रकट किया।

सुविधाओं से लैश है संस्थान : रीमा मिश्रा


वर्कशॉप में चाणक्य आईएएस एकेडमी के महाप्रबंधक रीमा मिश्रा ने कहा कि चाणक्य आईएएस एकेडमी संस्थान का देश भर में 23 शाखाएँ है । संस्थान के संस्थापक चेयरमैन सक्सेस गुरु एके मिश्रा की जन्मभूमि हजारीबाग-रामगढ़ है । यही वजह है कि झारखंड में हमारा 3 सेंटर रांची, हजारीबाग और रामगढ़ में बेहतर प्रबंधन टीम द्वारा संचालित है । संस्थान सुविधाओं से लैस है । विद्यार्थियों को मार्गदर्शन देने के लिए सक्सेस गुरु एके मिश्रा के द्वारा प्रशिक्षित शिक्षकों की एक बेहतरीन टीम भी उपलब्ध है।  छात्र इसका लाभ उठाएं और सिविल सेवक के साथ समाज सेवक के रूप में खुद को तैयार कर राष्ट्र की सेवा करें ।  वर्कशॉप के माध्यम से विशेषज्ञों ने विद्यार्थियों को उत्साहित किया और कहा कि जो विद्यार्थी सिविल सेवा में अपना करियर बनाना चाहते हैं उन्हें बिना वक़्त गवाएं तैयारी शुरू करनी चाहिये.
करियर वर्कशॉप से निकलकर छात्र-छात्राओं और उनके अभिभावकों  ने कहा कि चाणक्य आईएएस एकेडमी का इस तरह का प्रयास छात्रों के बीच मनोवैज्ञानिक ऊर्जा प्रदान करता है । झारखंड जैसे राज्य में चाणक्य आईएएस एकेडमी ने सिविल सेवा प्रतियोगिता परीक्षा को लेकर विद्यार्थियों के मन व धारणा को बदल रख दिया है । विद्यार्थियों ने चाणक्य एकेडमी के इस पहल की काफी प्रशंसा भी की । वर्क शॉप में चाणक्य आईएएस एकेडमी की पूरी प्रबंधन टीम मौजूद थी।

Website | + posts

राष्ट्र समर्पण एक राष्ट्र हित में समर्पित पत्रकार समूह के द्वारा तैयार किया गया ऑनलाइन न्यूज़ एवं व्यूज पोर्टल है । हमारा प्रयास अपने पाठकों तक हर प्रकार की ख़बरें निष्पक्ष रुप से पहुँचाना है और यह हमारा दायित्व एवं कर्तव्य भी है ।

By Rashtra Samarpan

राष्ट्र समर्पण एक राष्ट्र हित में समर्पित पत्रकार समूह के द्वारा तैयार किया गया ऑनलाइन न्यूज़ एवं व्यूज पोर्टल है । हमारा प्रयास अपने पाठकों तक हर प्रकार की ख़बरें निष्पक्ष रुप से पहुँचाना है और यह हमारा दायित्व एवं कर्तव्य भी है ।

Related Post

error: Content is protected !!