Mon. Sep 16th, 2024

साईं दरबार के नौवें वार्षिक उत्सव पर 24 जून को पालकी यात्रा

रामगढ़। गोला रोड के राधाकृष्ण कॉलोनी स्थित आनंद साईं दरबार के 9 वे वार्षिक उत्सव पर कई धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है।

 इसके तहत 24 जून को प्रातः 8:00 बजे बाबा की पालकी यात्रा निकाली जाएगी जो मंदिर से निकल कर चट्टी बाजार,  लोहार  टोला,  सुभाष चौक,  थाना चौक होते हुए मंदिर प्रांगण जाकर समाप्त होगी। वहीं  25 जून को मंदिर में विशेष पूजन एवं संध्या समय भजन संध्या कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. जबकि 26 जून को अपराहन 12:30 बजे से अटूट भंडारा आयोजित की गई है। अटूट भंडारा के पश्चात वार्षिक उत्सव कार्यक्रम का समापन हो जाएगा आनंद साईं दरबार के स्थापना दिवस को लेकर मंदिर में  साफ-सफाई, रंग रोगन विशेष विद्युत सज्जा आदि  किए जा रहे हैं। मंदिर कमेटी के लोगों ने तमाम श्रद्धालुओं से अनुरोध किया है कि वार्षिक उत्सव पर आयोजित सभी कार्यक्रमों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लें और पुण्य के भागी बने।

बताते चलें कि साईं मंदिर (आनंद साईं दरबार ) का निर्माण वर्ष 2011 में स्वर्गीय आनंद सिन्हा की स्मृति में सिन्हा परिवार द्वारा कराया गया था. आनंद सिन्हा रामगढ़ के वरिष्ठ पत्रकार अमित सिन्हा के छोटे भाई थे, जिनका निधन 2010 में एक सड़क दुर्घटना में हो गया था। जब इस मंदिर का निर्माण हुआ था उस वक्त रामगढ़ जिले व आसपास साईं बाबा का कोई मंदिर नहीं था। साईं मंदिर का स्वरूप इस प्रकार से बनाया गया जैसा कि शिर्डी के साईं मंदिर में बनाया हो । जिस प्रकार शिर्डी में नीम का पेड़ है  उसी तरह  आनंद साईं दरबार प्रांगण में भी  नीम का पेड़ अवस्थित है। निर्माण काल से लेकर अब तक मंदिर में धुनि   निरंतर जलती रहती है ।आनंद साईं दरबार के बगल में भगवान शिव मां पार्वती गणेश तथा कार्तिक व नंदी का भी मंदिर भी  स्थापित है, जहां सावन में भक्तों का तांता लगता है। इस मंदिर में हर गुरुवार को श्रद्धालुओं के लिए भोग की व्यवस्था रहती है जिसमें प्रसाद के रूप में खिचड़ी अनिवार्य रूप से रहता है। समय-समय पर कई अन्य धार्मिक कार्यक्रम आनंद साईं दरबार में आयोजित किए जाते हैं भक्तों का मानना है कि  साईं बाबा अपने भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं। शहर के बीचोबीच होने के बावजूद साईं बाबा के इस मंदिर में पहुंचकर श्रद्धालुओं को काफी सुकून व शांति मिलती है।

Website | + posts

राष्ट्र समर्पण एक राष्ट्र हित में समर्पित पत्रकार समूह के द्वारा तैयार किया गया ऑनलाइन न्यूज़ एवं व्यूज पोर्टल है । हमारा प्रयास अपने पाठकों तक हर प्रकार की ख़बरें निष्पक्ष रुप से पहुँचाना है और यह हमारा दायित्व एवं कर्तव्य भी है ।

By Rashtra Samarpan

राष्ट्र समर्पण एक राष्ट्र हित में समर्पित पत्रकार समूह के द्वारा तैयार किया गया ऑनलाइन न्यूज़ एवं व्यूज पोर्टल है । हमारा प्रयास अपने पाठकों तक हर प्रकार की ख़बरें निष्पक्ष रुप से पहुँचाना है और यह हमारा दायित्व एवं कर्तव्य भी है ।

Related Post

error: Content is protected !!