Fri. Oct 18th, 2024

संघ के स्वयंसेवकों ने आयुष काढ़ा का किया वितरण

कोरोना वायरस कि वैश्विक महामारी को देखते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ रामगढ़ के तत्वावधान में आयुष मंत्रालय द्वारा निर्देशित आयुष काढ़ा का वितरण रविवार को छावनी परिषद के सामने किया गया।
आयुष मंत्रालय द्वारा  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने हेतु आयुष काढ़ा एवं कुछ योग प्राणायाम के विषय में बताया गया । इसी के तहत राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवकों द्वारा काढ़ा का निर्माण कर आम लोगों के बीच काढ़ा का वितरण एवं काढ़ा बनाने की विधि की पर्ची भी दी गई।
सह जिला कार्यवाह सुमित कुमार ने बताया कि आयुष काढ़ा हेतु जागरण एवं वितरण कार्यक्रम पूरे जिला में सभी स्वयंसेवकों द्वारा कराया जा रहा है इसी क्रम में शहर के छावनी परिषद के मैदान के समीप आयुष काढ़ा बनाकर लोगों के बीच वितरण किया जा रहा है साथ ही काढ़ा पीने वाले लोगों को काढ़ा बनाने की विधि भी बताई जा रही है। उन्होंने आगे बताया कि अगले 7 दिनों तक शहर के विभिन्न स्थानों पर वितरण कराया जाएगा जिसके तहत रामगढ़ शहर के सभी लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाई जा सके ताकि कोरोना घातक वायरस से लड़ने में आम लोग भी सक्षम हो सकें।

बनाने की विधि

विभाग शारिरिक प्रमुख चंदन कुमार ने बताया कि आयुष काढ़ा बनाने के लिए सोंठ दालचीनी गिलोय गोल मिर्च और हल्दी की उचित मात्रा के साथ काढ़ा बनाया जाना है जिसके लगातार सेवन से लोगों में किसी भी प्रकार की रोग से लड़ने की शक्ति बढ़ जाती है।

 संघ के सह जिला संघचालक शत्रुघ्न प्रसाद ने कहा कि आज कई वर्षों से संघ के द्वारा सेवा कार्य किए जा रहे हैं पूरे देश में कोरोना  महामारी  के समय में  पूरे देश के अंदर संघ के संघ सेवकों ने  अपनी निष्ठा  का परिचय दिया है और राष्ट्र के निर्माण में हर समय अपना  अपनी भूमिका निभाई है।

इस दौरान मुख्य रूप से नगर कार्यवाह अखिलेश सिंह , जिला महाविद्यालय विद्यार्थी प्रमुख वेद प्रकाश, नगर शारिरिक प्रमुख चमन नगर व्यवस्था प्रमुख अरविंद कुमार, क्रीड़ा भारती जिला अध्यक्ष रंजन फौजी, धर्मेंद्र सिंह, कुंदन सिंह, सरोज सिंह सहित अन्य स्वयंसेवक मौजूद रहे।

Website | + posts

राष्ट्र समर्पण एक राष्ट्र हित में समर्पित पत्रकार समूह के द्वारा तैयार किया गया ऑनलाइन न्यूज़ एवं व्यूज पोर्टल है । हमारा प्रयास अपने पाठकों तक हर प्रकार की ख़बरें निष्पक्ष रुप से पहुँचाना है और यह हमारा दायित्व एवं कर्तव्य भी है ।

By Rashtra Samarpan

राष्ट्र समर्पण एक राष्ट्र हित में समर्पित पत्रकार समूह के द्वारा तैयार किया गया ऑनलाइन न्यूज़ एवं व्यूज पोर्टल है । हमारा प्रयास अपने पाठकों तक हर प्रकार की ख़बरें निष्पक्ष रुप से पहुँचाना है और यह हमारा दायित्व एवं कर्तव्य भी है ।

Related Post

error: Content is protected !!