Fri. Oct 18th, 2024

लोग भयमुक्त होकर मतदान कर पाएं, प्रशासन इसके लिए कटिबद्ध : उपायुक्त

–रितेश कश्यप

जिला समाहरणालय रामगढ़ में उपायुक्त राजेश्वरी बी की अध्यक्षता में प्रेस वार्ता रखी गई। प्रेस वार्ता के दौरान उपायुक्त ने मतदाता जागरूकता को लेकर विशेष बल दिया एवं सभी लोगों से मतदाता जागरूकता के लिए सहयोग करने को भी कहा। उपायुक्त ने बताया कि मतदाता अपने बूथ की जानकारी के लिए चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट nvsp. in पर जाकर अपना विवरण प्राप्त करसकते हैं साथ ही एक टेलीफोन नंबर 1950 जो सुबह 8:00 बजे से लेकर रात 8:00 बजे तक मतदाताओं की सुविधा के लिए शुरू किया गया है जहां पर मतदाताओं को हर प्रकार की जानकारी या सत्यापन प्राप्त हो सकती है। उपायुक्त ने बताया कि चुनाव के दौरान मतदाताओं को मतपत्र के साथ कोई एक पहचान पत्र ले जाना अति आवश्यक होगा। पहचान पत्र के रूप में पासपोर्ट, आधार कार्ड, वोटर कार्ड, सर्विस आईडी कार्ड, बैंक पासबुक, पैन कार्ड , नरेगा जॉब कार्ड, हेल्थ इंश्योरेंस कार्ड, पेंशन कार्ड आदि को ही मान्यता दी जाएगी।
प्रेस वार्ता को आगे बढ़ाते बताया कि अब तक 30000 लोग ईवीएम पर वोट डालकर अभ्यास कर चुके हैं साथ ही उपायुक्त ने रामगढ़ की जनता से आग्रह किया है कि कोई भी व्यक्ति अगर कहीं पर भी ईवीएम मशीन देखें तो एक बार अभ्यास के लिए जरूर जाएं। साथ ही मतदाता जागरूकता के लिए सोशल मीडिया का भी उपयोग किया जा रहा है ।
लोकसभा चुनाव 2019 के नियमित प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत 26 मार्च 2019 से शुरू किया जा रहा है एवं यह प्रशिक्षण कार्यक्रम गांधी स्मारक उच्च विद्यालय रामगढ़ एवं समाहरणालय के ए ब्लॉक रामगढ़ में कराया जाएगा यह प्रशिक्षण 1 अप्रैल 2019 तक कराया जाएगा।
प्रेस वार्ता में बताया गया कि सी विजील एप के माध्यम से पूरे जिले में निगरानी रखी जा रही है, मगर अब तक कोई शिकायत प्राप्त नहीं हुई है। उपायुक्त ने बताया कि हर ब्लॉक में 2 मॉडल बूथ का निर्माण किया जाएगा। साथ ही हर एक बूथ में मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था की जाएगी। आगे उन्होंने बताया चुनाव को लेकर जो भी पदाधिकारी एवं सिपाही कार्यरत रहेंगे उनके लिए पोस्टल बैलट के द्वारा चुनाव कराया जाएगा। अनुमंडल पदाधिकारी अनंत कुमार ने बताया चुनाव को लेकर कुल 670 छोटी बड़ी गाड़ियों की जरूरत होगी , इसके लिए सभी गाड़ी मालिकों को सूचना दे दी जाएगी एवं किराए के संबंध में उन्होंने बताया कि छोटी गाड़ियों के लिए 1300 रुपए प्रतिदिन निर्गत की गई है एवं बड़ी गाड़ियों के लिए ₹3000 प्रतिदिन के हिसाब से तय की गई है।

  • 24 घंटे तैनात होगी निगरानी दल, सात जगहों पर बनाए गए चेकपोस्ट

जिले में अवैध नकदी के आवागमन पर रोक लगाने एवं अवांछित तत्वों पर नजर रखने के लिए सात जगहों पर चेकपोस्ट बनाए गए है। रानीनगर थाना, गोला थाना, बिजुलिया, नई सराय, सारन बेड़ा 4 नंबर चैका, ओवला पंचायत भवन माण्डू एवं माण्डू थाना में चेकपोस्ट बनाए गए है। उक्त सात जगहों के लिए 21 एसएसटी का गठन किया गया है, जो 3 शिफ्ट में काम करेंगे।
उक्त जानकरी देते हुए वाणिज्य कर आयुक्त श्री बीएन ठाकुर ने बताया कि एफएसटी की 18 टीमें, वीएसटी की 14 टीमों के साथ लेखा टीम भी तैनात होंगी जो उम्मीदवारों के खर्चों पर निगरानी रखेगी साथ ही उनका शैडो रजिस्टर भी तैयार करेगी।

  • विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए 440 लोगों को नोटिस: एसडीओ

जिले के अनुमंडल पदाधिकारी श्री अनंत कुमार ने बताया कि जिले में विधि व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से विभिन्न थानों एवं ओपी के द्वारा 440 अवांछित लोगों की पहचान कर उन्हें नोटिस जारी करते हुए कुछेक से बाॅन्ड साईन कराए गए है। संवेदनशील बूथों एवं क्षेत्रों को चिन्हित करने का काम किया जा रहा है। अवैध हथियार और नकदी के आवागमन पर रोक लगाने के लिए प्रशासन पूरी तरह से तैयार है।
उन्होंने बताया कि सार्वजनिक जगहों से सभी प्रकार के राजनैतिक बैनर पोस्टर्स हटा लिए गए है। किसी प्रकार की आचार संहिता के उल्लंघन होने पर कंट्रोल रूम में शिकायत कर सकते है।

  • 24 अप्रैल तक दिया जाएगा पोलिंग अफसरों को प्रशिक्षण

जिले में चुनाव से जुड़े पदाधिकारियों का 24 अप्रैल तक प्रशिक्षण पूरा कर लिया जाएगा। सखी बूथ, पुलिस पदाधिकरी, लेखा दल, मीडिया कोषांग, वीडियो सर्विलांस टीम, स्टैटिक सर्विलांस टीम, फ्लाईंग स्क्वाएड टीम, सेक्टर मजिस्ट्रेट, बीएलओ एवं पी1, 2 एवं पी 3 कर्मियों को इवीएम, वीवीपैट के अलावे चुनाव से संबंधित विषयों की जानकारी दी जाएगी।
ज्ञात हो कि इस बार चुनाव में वीवीपैट का प्रयोग किया जा रहा है, जिससे जुड़ी तकनीकी जानकारी चुनाव से जुड़े हर पदाधिकारी एवं कर्मियों को दिया जाना तय किया गया है। जिले की निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त श्रीमती राजेश्वरी बी के निर्देश में विभिन्न चरणो में चुनाव कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

Website | + posts

राष्ट्र समर्पण एक राष्ट्र हित में समर्पित पत्रकार समूह के द्वारा तैयार किया गया ऑनलाइन न्यूज़ एवं व्यूज पोर्टल है । हमारा प्रयास अपने पाठकों तक हर प्रकार की ख़बरें निष्पक्ष रुप से पहुँचाना है और यह हमारा दायित्व एवं कर्तव्य भी है ।

By Rashtra Samarpan

राष्ट्र समर्पण एक राष्ट्र हित में समर्पित पत्रकार समूह के द्वारा तैयार किया गया ऑनलाइन न्यूज़ एवं व्यूज पोर्टल है । हमारा प्रयास अपने पाठकों तक हर प्रकार की ख़बरें निष्पक्ष रुप से पहुँचाना है और यह हमारा दायित्व एवं कर्तव्य भी है ।

Related Post

error: Content is protected !!