Sun. Sep 8th, 2024

घर बैठें भरे जुर्माना, डिजिटल हुआ ट्रैफिक विभाग

रांची: ट्रैफिक पुलिस की ओर से शुरू की गई ऑटोमैटिक ट्रैफिक चालान सिस्टम की शुरुआत के बाद भी जुर्माने की भुगतान के लिए लोगों को कंट्रोल रूम में लाइन में खड़े रहना पड़ता था. इसे दुरुस्त करते हुए ई-पेमेंट सिस्टम की शुरुआत कर दी गई है. अब जुर्माना जमा करने के लिए लोगों को कंट्रोल रूम में लाइन में खड़े रहना नहीं पड़ेगा।ट्रैफिक डिपार्टमेंट ने ई-चालान सेवा को अब दुरुस्त करते हुए पूरी तरह डिजिटलाइज्ड कर दिया है. अब जुर्माना भुगतान के लिए echallan. jhpolice.gov.in(ई-चालान डॉट जेएच पुलिस डॉट जीओवी डॉट इन) पर जाकर भुगतान किया जा सकेगा. इसकी शुरुआत एक जून से कर दी गई है. यह सिस्टम पूरी तरह यूजर फ्रेंडली है. हालांकि इस वेबसाइट पर वैसे लोग ही चालान जमा कर पाएंगे जिनका चालान मई महीने में कटा हो. चूंकि चालान सिस्टम से मई महीने का डेटा ही जोड़ा जा सका है। आरएलवीडी (रेड लाइट वायलेशन डिटेक्शन) और एएनपीआर (ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रिकोगनिशन) कैमरे के जरिए रांची ही नहीं राज्य के बाहर के वाहनों का भी चालान कट रहा है. ऐसे में चालान की पेमेंट जमा करने का ऑनलाइन विकल्प नहीं रहने से लोगों को काउंटर पहुंचना पड़ रहा था. लोगों को बाहर से आकर कचहरी चौक स्थित कंपोजिट कंट्रोल रूम में बने काउंटर में पैसे जमा करना पड़ रहा था. बंगाल, बिहार, अंडमान निकोबार, नागालैंड, राजस्थान, ओडिशा, दिल्ली सहित कई दूर के प्रदेशों की वाहन रांची में चल रहे हैं। ऑनलाइन चालान सिस्टम को पेटीएम से भी जोड़ा जा रहा है. ई-पेमेंट को एकीकृत कर जोड़ा जा रहा है. जोड़े जाने के बाद कोई भी व्यक्ति अपने चालान का भुगतान पेटीएम के माध्यम से उसी समय भुगतान कर सकता है. इससे काउंटर में लाइन लगने का चक्कर पूरी तरह खत्म हो जाएगा।ई-चालान सिस्टम के साथ ही एक बहुउद्देशीय कॉल सेंटर भी खोला जाएगा. इस कॉल सेंटर में वैसे लोग कॉल कर जानकारी ले सकते हैं, जिन्हें ऑनलाइन पेमेंट करते समय परेशानी हो रही हो. कॉल सेंटर में बैठे प्रतिनिधि समस्या का समाधान करेंगे. इसके अलावा कॉल सेंटर से नियम तोड़ने वालों को कॉल कर जानकारी भी दी जाएगी और उन्हें निर्धारित समय के भीतर चालान का भुगतान करने का अनुरोध किया जाएगा।

–आरिफ

Website | + posts

राष्ट्र समर्पण एक राष्ट्र हित में समर्पित पत्रकार समूह के द्वारा तैयार किया गया ऑनलाइन न्यूज़ एवं व्यूज पोर्टल है । हमारा प्रयास अपने पाठकों तक हर प्रकार की ख़बरें निष्पक्ष रुप से पहुँचाना है और यह हमारा दायित्व एवं कर्तव्य भी है ।

By Rashtra Samarpan

राष्ट्र समर्पण एक राष्ट्र हित में समर्पित पत्रकार समूह के द्वारा तैयार किया गया ऑनलाइन न्यूज़ एवं व्यूज पोर्टल है । हमारा प्रयास अपने पाठकों तक हर प्रकार की ख़बरें निष्पक्ष रुप से पहुँचाना है और यह हमारा दायित्व एवं कर्तव्य भी है ।

Related Post

error: Content is protected !!