Sun. Sep 8th, 2024

गरीब हैं तो क्या हुआ भगवान राम के मंदिर के लिए दान हमसे नहीं लोगे क्या भैया ?


–रितेश कश्यप 

हम गरीब हैं तो क्या हुआ भगवान राम के मंदिर के लिए दान हमसे नहीं लोगे क्या भैया ?  ये सवाल सुनने के बाद किसी का भी दिल पसीज जायेगा। जब आस्था की बात आती है तो अमिर हो या फिर भीख मांगने वाला एक गरीब अपने क्षमता के अनुसार दान जरुर करता है । ऐसा ही कुछ रामगढ के लेप्रोसी कालोनी में देखने को मिला। रामगढ के निधि संग्रह समिति के नगर संयोजक छोटू वर्मा को शहर के लेप्रोसी कॉलोनी से एक महिला का फ़ोन आया की पुरे रामगढ़ में भगवान राम के भव्य मंदिर के धन संग्रह किया जा रहा मगर हमारे कॉलोनी में अब तक कोई नहीं आया। आगे उस महिला ने सवाल किया की “हम गरीब हैं तो क्या हुआ भगवान राम के मंदिर के लिए दान हमसे नहीं लोगे क्या भैया ? हम लोग गरीब हैं तो भी भगवान राम के प्रति भी उतनी ही श्रद्धा है जितनी की एक अमीर को होती है। ” ये सुनने के बाद छोटू वर्मा और उनकी टोली में वेद प्रकाश, सह संयोजक सत्यजीत चौधरी, ब्रजेश पाठक, कालाचंद सिंह, यश वर्मा लेप्रोसी कॉलोनी पहुँच गए और उनका सहयोग राशी उनसे लिया। 

  • भीख मांग कर घर चलाने वाले ने भी दिया 2100 रूपए 

इसके बाद राम भक्तों की टोली लेप्रोसी कालोनी पहुंची जहाँ उनके इन्तेजार में कॉलोनी के लोग बैठे थे। टोली के पहुँचते ही वहां पहले से मौजूद 65 वर्षीय जीतू महतो ने 2100 रुपए का सहयोग राशि देते हुए बताया कि वो प्रति दिन भीख मांग कर अपना जीवन यापन करते है। उन्ही पैसों में  ये राशी मंदिर के लिए बचाया था । उन्होंने कहा की अपनी जवानी के दिनों में उन्हें अयोध्या जाने का मौका मिला था उस वक्त भगवान उन्हीं की तरह टेंट में रहा करते थे मगर अब मेरे भगवान का भव्य मंदिर बनने जा रहा है। बताया की भगवान राम के लिए इन पैसों को भीख मांग कर बचाया था जो अब रामभक्तों को सौंप रहे हैं। वहां मौजूद और भी कई लोग जो मुफलिसी में अपना जीवन चला रहे हैं उन्होंने भी भगवन राम के नाम पर बचाए गए पैसों का दान दिया।

उसी कॉलोनी में निवास करने वाली सरस्वती ने रामभक्तों को सौ रुपए समर्पित करते हुए बताया कि वो दूसरों के घरों में काम कर के अपना घर परिवार चलाती है। उन्होंने कहा की श्रीराम मंदिर के लिए सहयोग देते हुए गर्व महसूस हो रहा है साथ ही कहा की वो इस रशीद को लेमिनेट करवा कर अपने घर में रखेगी । जिससे उसके बच्चों को बड़े होने पर उन्हें बता सके कि उनकी मां ने भी राममंदिर निर्माण में सहयोग किया था। वहां गई हुई टोली ने बताया की लेप्रोसी कालोनी से कुल 2,440 रुपए की राशि प्राप्त हुई।

आज पुरे देश में भगवान राम के मंदिर निर्माण के लिए रामभक्तों की टोलियाँ घूम रही है और धन संग्रह कर जमा की गयी राशी अयोध्या भेजना का काम कर रही है। इस धन संग्रह अभियान में कई किस्से देखने और सुनने को मिल रहे हैं उसी में से एक छोटा सा मगर मार्मिक किस्सा रामगढ से अपने पाठकों के लिए।

Website | + posts

राष्ट्र समर्पण एक राष्ट्र हित में समर्पित पत्रकार समूह के द्वारा तैयार किया गया ऑनलाइन न्यूज़ एवं व्यूज पोर्टल है । हमारा प्रयास अपने पाठकों तक हर प्रकार की ख़बरें निष्पक्ष रुप से पहुँचाना है और यह हमारा दायित्व एवं कर्तव्य भी है ।

By Rashtra Samarpan

राष्ट्र समर्पण एक राष्ट्र हित में समर्पित पत्रकार समूह के द्वारा तैयार किया गया ऑनलाइन न्यूज़ एवं व्यूज पोर्टल है । हमारा प्रयास अपने पाठकों तक हर प्रकार की ख़बरें निष्पक्ष रुप से पहुँचाना है और यह हमारा दायित्व एवं कर्तव्य भी है ।

Related Post

error: Content is protected !!