Sun. Sep 8th, 2024

करोना संक्रमित मरीजों की पहचान करेगा, आरोग्य सेतु एप : दीपक

रामगढ़। आज कोरोना  वैश्विक महामारी  बन चुकी है।  इस महामारी से बचने के लिए विश्व के सभी देश अपने अपने तरीके से कई उपाय निकाल रहे हैं। इसी क्रम में भारत सरकार ने भी कोरोना से संक्रमित मरीजों की पहचान के लिए आरोग्य सेतु एप बनाया है। इस ऐप के माध्यम से आप के संपर्क में आया हुआ कोई व्यक्ति जिसे कोविड-19 के लक्षण मिले हैं, उनकी पहचान की जा सकेगी। उक्त बातें रामगढ़ सीएससी के जिला प्रबंधक शिवा प्रसाद एवं जिला शिक्षा सलाहकार दीपक कुमार ने बताया।

उन्होंने इस ऐप के विषय में बताया कि कोरोनावायरस के बारे में अफवाहों से बचने और इससे जुड़ी सही एवं प्रमाणिक  जानकारी प्राप्त करने के लिए भारत सरकार द्वारा जारी आरोग्य ऐप को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर सकते हैं। यह एप ब्लूटूथ और लोकेशन के माध्यम से कोरोना पॉजिटिव लोगों के साथ आपके संपर्क को ट्रैक करता है और आपको सतर्क करता है। आगे उन्होंने बताया कि इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर इंस्टॉल किया जा सकता है उसके बाद ब्लूटूथ और लोकेशन का स्विच ऑन कर देने की सलाह दी गई। उसके बाद अपनी लोकेशन शेयरिंग को ऑलवेज पर ही रखने की बात कही गई।

दीपक कुमार ने बताया कि अनजाने में किसी कोविड-19 पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आते हैं तो ऐप के माध्यम से आपको अलर्ट प्राप्त होगा साथ ही यदि आपको आइसोलेट होने की आवश्यकता है या आप में एक कोविड-19 के लक्षण विकसित होते हैं तो इस परिस्थिति में आपकी सहायता की जाएगी। सीएससी जिला प्रबंधक शिवा प्रसाद ने कहा कि भारत सरकार ने प्रज्ञा केंद्रों के माध्यम से ग्रामीणों के स्मार्टफोन पर इस ऐप को इंस्टॉल कराने का निर्देश दिया गया है एवं सभी प्रज्ञा केंद्र संचालकों को कम से कम 100 नागरिकों को ऐप इंस्टॉल कराने का लक्ष्य दिया शिवा प्रसाद ने कहा कि भारत सरकार ने प्रज्ञा केंद्रों के माध्यम से ग्रामीणों के स्मार्टफोन पर इस ऐप को इंस्टॉल कराने का निर्देश दिया गया है एवं सभी प्रज्ञा केंद्र संचालकों को कम से कम 100 नागरिकों को ऐप इंस्टॉल कराने का लक्ष्य दिया गया है। आगे उन्होंने कहा कि इस ऐप के माध्यम से आप स्वयं एवं अपने परिवार और मित्रों को इस भयानक महामारी के चपेट में आने से बचा सकते हैं। अंत में उन्होंने सभी नागरिकों से इस ऐप को इंस्टॉल करने के लिए कहा और सभी लोगों को अपने आसपास के लोगों को प्रेरित करने को भी कहा।

इंस्टॉल करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें. साथी अपने प्रिय जनों और बंधू जनों को भी इंस्टॉल करवाएं।

Android :
https://play.google.com/store/apps/details?id=nic.goi.aarogyasetu

iOS :
itms-apps://itunes.apple.com/app/id1505825357

  • आरोग्य सेतु एप को कैसे इनस्टॉल करें नीचे दिए गए इस वीडियो से देख कर जाने।

Website | + posts

राष्ट्र समर्पण एक राष्ट्र हित में समर्पित पत्रकार समूह के द्वारा तैयार किया गया ऑनलाइन न्यूज़ एवं व्यूज पोर्टल है । हमारा प्रयास अपने पाठकों तक हर प्रकार की ख़बरें निष्पक्ष रुप से पहुँचाना है और यह हमारा दायित्व एवं कर्तव्य भी है ।

By Rashtra Samarpan

राष्ट्र समर्पण एक राष्ट्र हित में समर्पित पत्रकार समूह के द्वारा तैयार किया गया ऑनलाइन न्यूज़ एवं व्यूज पोर्टल है । हमारा प्रयास अपने पाठकों तक हर प्रकार की ख़बरें निष्पक्ष रुप से पहुँचाना है और यह हमारा दायित्व एवं कर्तव्य भी है ।

Related Post

error: Content is protected !!